Indian Navy Bharti 2022; इंडियन नेवी में दसवीं पास युवक युवतियों की भर्ती, आवेदक कर पाएंगे ऑनलाइन आवेदन

Indian Navy Bharti 2022: इंडियन नेवी में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवक युवतियों के सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। इंडियन नेवी द्वारा दसवीं पास युवाओ के लिए भर्ती निकाली है। इस भर्ती के लिए सम्पूर्ण भारत के योग्य लड़के लड़किया ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन प्रक्रिया 08 दिसंबर 2022 से शुरू होगी। इंडियन नेवी द्वारा अग्निवीर (MR) के पदों पर भर्ती निकली है।


इंडियन नेवी द्वारा कुल 100 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है, इन 100 पदों में से 20 पद महिला उम्मीदवार के लिए है। अविवाहित महिला और पुरुष आवेदक इंडियन नेवी में अग्निवीर (MR)-01/2023 बैच के लिए ऑनलाइन आवेदन 08 दिसंबर से 17 दिसंबर 2022 तक आवेदन कर पाएंगे। आवेदकों का चयन शेफ, स्टुअर्ड, और Hygienist के पद पर होगा। 

Indian Navy Bharti 2022


शैक्षणिक योग्यता:


इंडियन नेवी MR अग्निवीर भर्ती 2022 के लिए आवेदक दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। 


आयुसीमा:


आवेदक का जन्म 01 मई 2002 से 31 अक्टूबर 2005 के मध्य होना चाहिए। यदि आवेदक का जन्म इन दोनों तिथि पर भी हुआ है तो आवेदन कर सकते है। 


सैलरी:


आवेदक को पहले साल इन हैंड 21 हजार, दूसरे साल 23100, तीसरे साल 25550 और चौथे साल 28000 रूपये सैलरी मिलेगी। 


चयन प्रक्रिया:


आवेदक का चयन तीन चरणों में किया जायेगा। शॉर्टलिस्टिंग (कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा), लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट (PFT), और प्रारंभिक मेडिकल टेस्ट के आधार पर चयन किया जायेगा। 


स्टेज 1 - शॉर्टलिस्टिंग (कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा): कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा लेकर युवाओ को शार्ट लिस्ट किया जायेगा। यह मेरिट राज्य के अनुसार बनाई जाएगी, तो जो शार्ट लिस्ट नंबर होंगे, वो हर राज्य के लिए अलग अलग हो सकते है। आवेदक परीक्षा के लिए तीन परीक्षा सेण्टर का चयन कर पाएंगे। 


कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा: कंप्यूटर आधारित परीक्षा में कुल 50 प्रश्न होंगे, हर प्रश्न के लिए एक नंबर होगा। प्रश्न पत्र दोनों भाषाओ में होगा साथ ही पैर दो भागो में होगा जिसमे पहले भाग विज्ञान और गणित तथा दूसरा भाग जनरल अवेयरनेस का होगा। इसका सिलेबस दसवीं कक्षा के आधार पर होगा। परीक्षा के लिए आधे घंटे का समय यानि 30 मिनिट का समय दिया जायेगा। आवेदकों को इस बात का भी विशेष ध्यान रखना है कि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी रहेगी। 


स्टेज 2 -लिखित परीक्षा , PFT और प्रारंभिक मेडिकल: कंप्यूटर आधारित परीक्षा द्वारा शार्ट लिस्ट आवेदकों को लिखित परीक्षा का मौका मिलेगा। लिखित परीक्षा का सिलेबस देख सकते है। फिजिकल टेस्ट में पुरुष आवेदकों को 1600 मीटर दौड़ 06 मिनिट 30 सेकंड और महिला आवेदकों को 08 मिनिट में दौड़ पूरी करनी है। पुरुष आवेदकों को 20 उठक बैठक और 12 पुश अप लगाने है वही महिला आवेदक को 15 उठक बैठक और 10 Bent Knee Sit-ups लगाने है। फिजिकल टेस्ट में पास आवेदक का प्रारंभिक मेडिकल टेस्ट किया जायेगा। इसके आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। 


स्टेज 3 - मेडिकल टेस्ट: अंत में मेरिट से सेलेक्ट किये गए उम्मीदवारों का फाइनल मेडिकल टेस्ट होगा। जिसमे चेक किया जायेगा कि जेंडर, प्रेगनेंसी (महिला), टैटू, आंखे और ऊंचाई। पुरुष आवेदक की ऊंचाई 157 CMS और महिला आवेदक की ऊंचाई 152 CMS होना चाहिए। 


आवेदन फीस:


सभी आवेदकों को ऑनलाइन फॉर्म के लिए 550/- रूपये फीस का भुगतान करना होगा। यह भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है।


आवेदन कैसे करे?


आवेदकों को इंडियन नेवी की ऑफिसियल वेबसाइट पर https://www.joinindiannavy.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना है। आवेदन प्रक्रिया 08 से 17 दिसंबर 2022 तक ओपन रहेगी। आवेदकों को सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद लॉगिन करके अपनी सम्पूर्ण जानकारी भरकर ऑनलाइन पेमेंट करके फॉर्म को सफलता पूर्वक सबमिट करना है। 


ऑफिसियल नोटिफिकेशन


इसी तरह की लेटेस्ट जानकारी पाने के लिए आप हमारे Telegram या Whats App ग्रुप से जुड़ सकते है।



ये पोस्ट भी पढ़ें: -





Post a Comment

0 Comments