मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना: मध्य प्रदेश सरकार देगी लड़कियों को स्कूटी

CM Balika Scooty Yojana


CM Balika Scooty Yojana: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के विद्यार्थीयों को विभिन्न प्रकार की स्कालरशिप प्रदान की जाती है। इसके अलावा सरकार द्वारा विद्यार्थियों के लिए विभिन्न योजनाएं भी संचालित की जाती है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की बालिकाओं के लिए एक और नई योजना की घोषणा की गई है। इस योजना का नाम है- "मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना"

Mukhyamantri Balika Scooty Yojana के तहत प्रदेश में बारहवीं कक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को सरकार द्वारा स्कूटी प्रदान की जाएगी। इस योजना की घोषणा 01 मार्च 2023 को प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश जी देवड़ा द्वारा वित्तीय बजट प्रस्तुत करते समय की गई है। 

MP Balika Scooty Yojana के द्वारा प्रदेश के लगभग 5000 विद्यालयों में कक्षा 12 में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को स्कूटी प्रदान की जाएगी।  

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य है प्रदेश की बालिकाओं में पढाई को लेकर उत्साह जगाना। इस योजना की घोषणा के बाद से बारहवीं कक्षा में पढ़ रही बालिकाओं में पढाई की लगन बढ़ेगी साथ ही उनके परिवार की ओर से भी बालिकाओं को सपोर्ट मिलेगा। राज्य सरकार द्वारा "मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना" की घोषणा करना प्रदेश की बालिकाओं के लिए शिक्षा के क्षेत्र में वरदान साबित हो सकता है। 

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना योग्यता

बालिका बारहवीं कक्षा में अध्ययनरत हो। 

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

चूँकि एमपी मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना की घोषणा 01 मार्च 2023 को ही की गई है। इसलिए इस योजना के लिए पात्र बालिकाओं का चयन कैसे किया जायेगा इस बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी गई है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के बारे में विस्तार से बताया जायेगा। इसी पोस्ट में उस बारे में जानकारी दी जाएगी। 

यह भी पढ़ें:

Post a Comment

0 Comments