एमपी लाड़ली बहना योजना: यहाँ जाने निशुल्क समग्र e-KYC कैसे करे?

mp ladli behna yojana samagra ekyc


मध्य प्रदेश सरकार की योजना एमपी लाड़ली बहना योजना के फॉर्म 25 मार्च 2023 से भरे जायेंगे। इस योजना तहत महिलाओ के बैंक अकाउंट में 1000 रूपये प्रतिमाह दिए जायेंगे। एमपी लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने के लिए मुख्य रूप से तीन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। 

1. समग्र आईडी

2. आधार कार्ड 

3. बैंक पासबुक

सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार महिला की समग्र आईडी से आधार कार्ड जुड़ा होना चाहिए। आधार कार्ड को समग्र आईडी से जोड़ने की प्रक्रिया को ही समग्र e kyc कहा जाता है। समग्र e-KYC करने के लिए सरकार द्वारा कैंप भी लगाए जा रहे है और साथ ही सरकार से कुछ जगह चिन्हित की है, जहाँ जाकर महिलाये निशुल्क समग्र e-KYC करवा सकती है।  

निशुल्क समग्र e-KYC

सरकार द्वारा आदेश जारी किया गया है कि समग्र e-KYC निशुल्क होगी। समग्र e-KYC के लिए महिलाओ को कोई पैसा नहीं देना है। क्योकि सरकार द्वारा कियोस्क/ सेवा प्रदाता को 15 रूपये एक समग्र e-KYC के दिए जाते है। आइये जानते है महिलाएं कहाँ निशुल्क समग्र e-KYC करवा सकती है -

निशुल्क समग्र e-KYC कहाँ से करवाए?

महिलाये अपने घर के नजदीक में स्थित राशन दुकान और एमपी ऑनलाइन शॉप या CSC कियोस्क से बिना पैसा दिए समग्र e-KYC करवा सकती है। इसके अलावा आवेदक अपने घर बैठे फ्री में भी समग्र पोर्टल के माध्यम से खुद ही समग्र e-KYC कर सकती है। 

समग्र e-KYC के लिए दस्तावेज क्या लगेंगे?

आवेदकों को समग्र e-KYC के लिए समग्र आईडी नंबर, आधार कार्ड, और समग्र से लिंक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। 

सहायता के लिए नंबर

यदि समग्र e-KYC करते समय कोई परेशानी आती है या कोई भी कियोस्क/ सेवा प्रदाता पैसे की मांग करता है तो आवेदक 07552700800 पर कॉल कर सकते है। जल्द ही आवेदक की समस्या का निदान किया जायेगा। 

यह पोस्ट भी पढ़ें: 

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के लिए अब ये प्रमाण पत्र जरुरी नहीं, कलेक्टर ने जारी किये आदेश

इसी प्रकार की खबर के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Post a Comment

0 Comments