MP Ruk Jana Nahi Yojana 2024: पास होने पर मध्य प्रदेश के किस बोर्ड की मार्कशीट मिलेगी?

MP Ruk Jana Nahi Yojana 2024


MP Ruk Jana Nahi Yojana 2024: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दसवीं और बारहवीं कक्षा में फैल विद्यार्थियों के लिए रुक जाना नहीं योजना शुरू की गई है। इस योजना के लिए प्रतिवर्ष बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन फॉर्म स्वीकार किये जाते है। इस वर्ष भी रुक जाना नहीं योजना के आवेदन फॉर्म प्रांरभ हो चुके है। मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 25 अप्रैल 2024 से प्रारम्भ हो चुके है। जो छात्र या छात्रा परीक्षा में फैल हो गए है वे अपने आवेदन फॉर्म भर सकते है। 

MP Ruk Jana Nahi Yojana 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 05 मई 2024 है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि परीक्षा में फैल होने के कारण कोई युवा निराश ना हो, उन्हें अपनी आगे की पढाई में बाधा ना हो। अब प्रश्न यह है कि इस योजना के तहत जो आवेदक उत्तीर्ण होते है उन्हें किस बोर्ड की मार्कशीट प्रदान की जाती है और उस मार्कशीट की मान्यता होती है या नहीं?

एमपी रुक जाना नहीं योजना में पास होने पर मिलेगी ओपन बोर्ड की मार्कशीट

मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना में जो आवेदक उत्तीर्ण होते है, उन्हें मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड की मार्कशीट प्रदान की जाती है। मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड को पहले मध्य प्रदेश राज्य ओपन स्कूल के नाम से भी जाना जाता था। यह मध्य प्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत आता है। 

मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड की मार्कशीट की वही मान्यता है जो एमपी बोर्ड की मार्कशीट है इसलिए इस परीक्षा में शामिल होने वाले आवेदकों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। 

एमपी रुक जाना नहीं योजना में उत्तीर्ण होने के पश्चात्त आप उसी तरह से आगे की पढाई जारी रख सकते है जैसे आप एमपी बोर्ड से उत्तीर्ण होने पर करते। प्रति वर्ष हजारो विद्यार्थी मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से परीक्षा उत्तीर्ण करके अपनी आगे की पढाई को सुचारु रूप से आगे बढ़ाते है। 


इसी प्रकार की खबर के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Post a Comment

0 Comments